4/14/2009

अंबेडकर के साथ न्याय नहीं किया कांग्रेस ने

अंबेडकर के साथ न्याय नहीं किया कांग्रेस ने
Apr 14, 06:07 pm
नई दिल्ली। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार लालकृष्ण आडवाणी ने डा. भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर मंगलवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी ने बाबा साहब के साथ 'न्याय' नहीं किया और वर्षो तक सत्ता में रहने के बावजूद उन्हें 'भारत रत्न' से वंचित रखा।
भाजपा मुख्यालय पर आयोजित अंबेडकर जयंती समारोह में आडवाणी ने कहा कि कांग्रेस ने जिन लोगों को पहली बार संविधान सभा का सदस्य बनाया उनमें संविधान निर्माता का नाम ही शामिल नहीं था। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के एक व्यक्ति द्वारा उनके लिए अपना स्थान छोड़े जाने पर वह वहां के कोटे से चुने गए। उन्होंने यह भी कहा कि स्वतंत्रता के बाद देश की पहली मंत्रिपरिषद में महात्मा गांधी के सुझाव पर पंडित जवाहर लाल नेहरु को उन्हें उसमें शामिल करना पड़ा था।
आडवाणी व्यंग्य करते हुए कहा 'मैं अनुमान ही लगा सकता हूं कि पंडित नेहरु की उस समय क्या प्रतिक्रिया रही होगी।'
अंबेडकर जयंती के अवसर पर आडवाणी ने पार्टी के दलित चेतना रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस ने 1952 के लोकसभा चुनाव में उन्हें एक रणनीति के तहत हराया। उन्होंने कहा कि देश के संविधान निर्माण और दलितों के उत्थान में इतनी बड़ी भूमिका निभाने के बावजूद कांग्रेस ने अपना शासन रहने तक बाबा साहब को 'भारत रत्न' से वंचित रखा।

No comments: